रत्नमोती न्यूज़ में खबरे एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करे ...दिनेश नलवाया | मोबाइल नं:- 9424041184, 8770818845

आंवला के फायदे तो जानते होंगे, अब नुकसान भी जान लीजिए, जानिए सेहत के लिए कब बन जाता है 'खतरनाक' पढ़े खबर

News Published By Mr.Dinesh Nalwaya
Publish Date: 19-10-2023

रत्नमोती न्यूज डेक्स

आंवला सेहत का खजाना माना जाता है. इसके सेवन से कई तरह के फायदे हो सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स आंवले के सेवन की सलाह देते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को कई लाभ होते हैं. हालांकि, फायदों के साथ कई बार यह नुकसान (Amla Side Effects) भी पहुंचा सकता है. इसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. आइए जानते हैं आंवला के फायदे और इसके नुकसान...
आंवलें के 7 फायदे
1. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. यह इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर को बीमार होने से बचाते हैं. सुबह खाली पेट खाने से सेहत को कई लाभ हो सकते हैं.
2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से आंवला तनाव, सूजन को कम करने के साथ पुरानी बीमारियों का जोखिम भी कम करता है.
3. बालों के लिए तो आंवला बेहद फायदेमंद है. इसका इस्तेमाल हेयर प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट में होता है. यह बालों की ग्रोथ बढ़ाने का काम करता है. इसकी वजह से बाल मजबूत होते हैं और रूसी कम होती है.
4. स्किन के लिए भी आंवला फायदेमंद माना जाता है. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देकर, झुर्रियों को करने के साथ मुंहासों से छुटकारा दिलाता है. स्किन के लिए आंवला सेवन की सलाह दी जाती है.
5. आंवला पाचन के लिए बेहतर माना जाता है. कब्ज के अलावा यह पेट से जुड़ी कई समस्याओं में लाभकारी माना जाता है. हाई फाइबर की वजह से हेल्दी आंत बैक्टीरिया को भी बढ़ाने का काम आंवला करता है.
6. आंवला हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. कई अध्ययनों से पता चला है कि आंवला कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करता है.
7. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल कर आंवला डायबिटीज में फायदेमंद हो सकता है.
आंवले के नुकसान
1. अगर आप आंवले का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो पेट खराब हो सकता है. दस्त औऱ पेट से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं.
2. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी की ज्यादा मात्रा अम्लीय हो सकती है. यह एसिड रिफ्लक्स, गैस्ट्रिक अल्सर या संवेदनशील पेट वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
3. आंवले में ऑक्सलेट भी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो किडनी स्टोर बना सकता है.
4. कुछ लोगों में आंवले के सेवन से एलर्जी भी हो सकती है. उन्हें खुजली, सांस लेने में परेशानी हो सकती है. ऐसे लोगों को आंवला नहीं खाना चाहिए.
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.
Share On Social Media